Mona Lisa की Mysteries का खुलासा (Hindi) - Newsringer | News That Matters

Breaking News

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, February 5, 2019

Mona Lisa की Mysteries का खुलासा (Hindi)


Mona Lisa की Mysteries का खुलासा (Hindi)


Mona Lisa Mysteries
Mona lisa

हेल्लो दोस्तो, आशा करता हूं कि आप सब बढ़िया होंगे, तो आज हम बात करते है, The Mona Lisa की Mysteries के बारे में। दोस्तो आज हम इसका राज़ खोलेंगे, हम नहीं, लेकिन कई scientist, artist, researchers, painters, और universities पेपर पब्लिश करती रहती है, और बताती रहती है कि क्या क्या राज़ सामने आए हैं।

Mona Lisa को Leonardo Da Vinci ने बनाया था। कमाल के painter, visionary, architecture, engineer, वो पूरे अलराउंडर थे।
मोना लिसा की पेंटिंग को पेरिस के लुब्रे मुसियम में अभी रखा गया है । एक अलग से कमरा बना रखा है, इसके लिए, जहां humidity को कंट्रोल किया जाता हैं temperature को भी कंट्रोल किया जाता है जिसमें   18-21°C में इसे रखा गया है वो भी बुलेट प्रूफ ग्लास में, ये सब इसलिए क्युकी  पेंटिंग ज़्यादा से ज़्यादा बेहतर बनी रहे। 

ये पेंटिंग बेहद खूबसूरत बनाई गई है, लेकिन जब researchers ने इसमें रिसर्च किया तो पता चला कि ये अपने अंदर बहुत सारे राज छिपाए बैठी हुई है।

Mona Lisa Mysteries
Leonardo Da vinci

पेंटिंग के बारे में जानने से पहले हम उसको बनाने वाले महान painter, engineer, architect, Leonardo Da Vinci , एक इटालियन, के बारे में जान लेते है। उनका मानना था कि साइंस और आर्ट्स अलग अलग नहीं है, वो एक दूसरे के पूरक हैं, और वो अपनी पेंटिंग के आर्ट्स से उसमें छिपी साइंस से लोगो को रूबरू कराते थे।

हम आ जाते है, सबसे ज़रूरी बात पे, कि मोना लिसा के बारे मे हमे कैसे पता चला। वो हैं वासारी, अब ये कौन हैं? ये एक पेंटर, हिस्टोरियन, स्कल्पचर, हैैं इनकी एक किताब है, "लाइफ ऑफ मोस्ट एक्सीलेंट पेंटर, स्कल्पटर एंड आर्किटेक्ट" 1550 में इसे पब्लिश किया गया, जिसमें सभी पेंटर के लाइफ बारे मे लिखा है, वहीं हमे लियोनार्डो और मोना लिसा के बारे पता चला।

अब आ जाते हैं, मोना लिसा के बारे में , 1503 में इसे बनाना शुरू किया गया और 1519 तक इस पेंटिंग मे काम चला, जब लियोनार्डो की मृत्यु हो गई और दोस्तो, पेंटिंग अधूरी रह गई।
पहले बहुत अनुमान लगाए जाते थे कि ये कौन है, और  बोला जाता था कि  खुद लियोनार्डो हैं उन्होंने अपने आप का फीमेल रूप  बनाया है, या उनकी मां की तस्वीर है,या इनकी लव लेडी भी हो सकती है


अफवाओं में ना जाते हुए, हम अभी तक के सबसे ज़्यादा मानने वाले फैक्ट में जाते है, जिसके सबूत भी पाए गए है। मोना लिसा का इटालियन  मतलब है "माई लेडी"। तो 1503, में एक अमीर आदमी ने लियोनार्डो से कहा कि उनकी प्रेगनेंट पत्नी Leonardo Gherardini की पेंटिंग बनाई जाए। हमे इस बात का एक लेटर मिला कि लियोनार्डो ने पेंटिंग बनाने के लिए कहा तो था लेकिन इसका प्रूफ नहीं मिला कि लियोनार्डो ने बनाने के बाद उनको दिया और पैसे लिए । इसका मतलब ये हैं कि पेंटिंग कभी पूरी ही नहीं हुई तभी तो पैसे नहीं लिए।

दोस्तो इस पेंटिंग को काफी नुकसान भी पहुंचाने की कोशिश भी की गई थी। 1797 से यह पेरिस की म्यूसुएम में है, नेपोलियन बोनपार्ट को यह इतनी पसंद आई थी कि उन्होंने इसे अपने बेडरुम  में लगा लिया था, 1911 में इसकी चोरी भी हुई थी, लेकिन बाद में यह मिल गई। इसको छती भी पहचाने की कोशिश की गई, कई बार एसिड फेका गया और एक बार तो इस पे पत्थर भी फेका गया था, इसी लिए इसको काफी सुरक्षा में रखा जाता हैं।

इसकी पेंटिंग की कीमत जान लेते है,  अभी की सबसे महंगी पेंटिंग है, 5000 Crore से भी ज़्यादा है, जिसके पास है तो ले लीजिए। चलिए मज़ाक रहने दीजिए। पेंटिंग को बनाने के लिए लियोनार्डो ने 40 माइक्रोन का ब्रश इस्तेमाल किया, मतलब एक बाल से भी पतला ब्रश, इसको बनाने के लिए, और टेक्नीक का नाम था शुआ मोटो टेक्नीक, जिसमें आउटलाइन नहीं होती है। ये लकड़ी मे बनी हुई पेंटिंग हैं, क्युकी 500 से ज़्यादा साल के बाद भी बड़ी अच्छे से रखी हुई है।

मोना लिसा में बहुत सारे यूनिवर्सिटीज ने अपने papers publish किए है, कैनेडियन यूनिवर्सिटीज, इंग्लैंड यूनिवर्सिटीज, इटालियन यूनिवर्सिटीज और भी काफी यूनिवर्सिटीज के सभी के रिपोर्ट्स का निचोड़ के आपको दिखता हूं।

Mona Lisa की Mysteries का खुलासा (Hindi)

पेंटिंग के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बातें:

1. Smile (स्माइल): जब डच रिसर्चर्स ने इनपे पूरी स्टडी करी तो पता चला कि 83% खुश है, 9% खराब अनुभव कर रही है, 6% डरी हुई है, 2% गुस्सा है, 1% न्यूट्रल हैं। लेकिन इनकी स्माइल बदलती रहती है, जब आप सामने से देखेंगे।

2. Eyebrows (आइब्रोज): इनकी eyebrows आइब्रोज नहीं और बाल खुले हैं, इसलिए इनको इन को प्रॉस्टिट्यूट भी बोला जाता था। लेकिन बाद में पास्कल कोटी एक साइंटिस्ट ने इसे हाई स्पेक्ट्ल लाइट में टेस्ट किया गया तो पत चला कि इनकी eyebrow है, लियोनार्डो ने बड़े पतले ब्रश से बनाया था, जो समय के साथ मिट गया हैं। 

3. Illness (बीमारी): बहुत लोग ये भी कहते थे कि मोना लिसा बीमार थी,  हाई कोलेस्ट्रॉल, ट्यूमर था, और इनके दांत भी नहीं था। सबसे ज़रूरी बात कि ये प्रेगनेंट थी, क्युकी इन्होंने एक हाथ दूसरे हाथ में रखा हैं। ये केवल संभावना है, अभी तक कोई सबूत नहीं मिल पाए हैं।

4. He or She (पुरुष या महिला):  ये भी बताया हुआ है, कि ये अर्धनारीश्वर रूप बनाया गया है, मतलब अधी फीमेल और आधी मेल क्वालिटीज हैं, लेकिन अभी इसमें कुछ पक्का नहीं हुआ हैं।

5. Landacape (लैंडस्केप): इसमें अगर आप उप्पर  से नीचे देखेंगे तो इसमें एक भी इंसान नहीं दिखेगा पीछे में।  इन्होंने एरियल पर्सपेक्टिव मे पैंटिंग बनाई है मतलब वातावरण का  इंसान पर क्या असर पड़ता है वो दिखता हैं। जब आप  पेंटिंग से दूरी बढ़ाएंगे तो इसका कंट्रास्ट बदल जाता हैं, उन्होंने बड़ा ही मुश्किल से बनाया था। इसकी जगह भी किसी को पता नहीं चल  पा रही है, और कहते है कि यह साइंस और आर्ट्स को मिलाकर बनाई गई है।

6. Letters(लेटर्स): अब आ जाते हैं अगले पहलू में, जब एक एक लेयर्स इसके निकाले गए तो इनकी आंखों में कुछ लेटर्स पाए गए, और सबसे जो rumored लेटर्स हैं, वो हैं "" जिसका मतलब है कि "The answer is here", लेकिन हिस्टराइएंस ने कहा कि ऐसा नहीं हैं, क्युकी क्रेक्स हो गए है, पेंटिंग में बहुत समय तक संभालने के कारण।



ये सब हमे आज तक पता चल पाया है, पेंटिंग के बारे में, जो सही है हम वहीं आपको बताया है, बाकी आप अफवाओं से बच के  रहें।

धन्यवाद , इसे पड़ने के किए।

इसी तरह की खबरों के लिए, जुड़े रहे हम से, आप Facebook, twitter, Instagram, मे हमे follow भी कर सक्ते हैं

धन्यवाद।

2 comments:

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here