PUBG Benefits and Side-Effects | PUBG फायदे और नुकसान - Newsringer | News That Matters

Breaking News

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Thursday, February 7, 2019

PUBG Benefits and Side-Effects | PUBG फायदे और नुकसान

PUBG फायदे और नुकसान


PUBG Benefits
PUBG

PUBG के बारे में आप जानते ही हैैं, तभी आप यह पढ़ रहे हैैं, यह कहना कि ये गेम आपके दिमाग को खराब कर रहा है, यह बात झूठ है। यहां आप जानेंगे कि PUBG का आपके दिमाग पर क्या प्रभाव होता है?
गेम की साइंस  को जानना बुद्धिमानी हैं, ना कि लोगो की बातों को सुनना। वीडियो गेम, जब आप यह शब्द सुनते हो, तो आपको छोटे बच्चो की याद आती होगी, यह बात सच है, 10 साल से कम के 90% बच्चे videos games खेलते हैं, लेकिन आपको यह जानकर अजीब लगेगा कि बड़ों की बात करें तो वो भी 80% हैं।  

एक स्टडी में पता चला था कि  Gamer ki Average साल 33 साल होती हैं, 9 साल नहीं और उसमे यह पता चलता है कि भविष्य में Gamer बूढ़े लोग हो सकते हैं।

Activision बहुत ही famous Game कंपनी हैं, उसने एक स्टेटिस्टिक्स जारी करी जिसमें यह पब्लिश किया गया था, कि जब वह Call Of Duty Black Ops रिलीज किए थे, उसके एक महीने के बाद वो game 600 million घंटे खेला गया मतलब करीब 68,000 साल अगर सबके खेलने का समय देखा जाए तो, जो कि यह तो 2010 की बात थी।

PUBG BENEFITS
PUBG rank 5th in the list

आज  सबसे ज़्यादा खेले जाने वाले game की बात करते हैं, वह ना तो Call Of Duty है, ना ही अभी अभी उभरने वाला PUBG, वो हैं Crossfire, फिर



सीधे सीधे बात पे आते हैं कि इससे आपके दिमाग में क्या कुछ असर पड़ता है? आम तौर पे तो यही माना जाता है कि वीडियो गमेस खराब हैं, अब रिएलिटी सुनो, मैं यहां  ये कहने नहीं आया हूं कि दिन भर game खेलना अच्छा होता है, मै तो केवल यह बताऊंगा कि इस गेम को संतुलित मात्रा में खेला जाए तभी। ये आपके दिमाग के लिए अच्छा होगा ।

बहुत जगह अपने यह सुना या पड़ा होगा कि games बच्चो के दिमाग को खराब कर रहे हैं, और भी बहुत कुछ, लेकिन उन कचड़े जैसी बातों को साइड  रखते हैं, और कुछ साइंटिफिक तरीके से इसे समझते हैं।
PUBG BENEFITS
Daphne Bavelier

रिसर्चर् Daphne Bavelier, उन्होंने लैब्स में कई रिसर्च किए, वैसे सभी मानते हैं कि गेम खेलने से आंखे खराब होती हैं, आपको क्या लगता है कि सच में gamers की आंखे खराब होती हैं, वैसे इस रिसर्च में  पता चला कि एक gamer की आंखो की शक्ति बाकियों से अच्छी होती हैं। वो छोटे छोटे अक्षरों को पढ़ सकते हैं। 
PUBG BENEFITS
PUBG
PUBG Banned in India?

फायदे

देखने की क्षमता गेम में उन्हें सामने देखने की पॉवर बाकियों के मुकाबले ज़्यादा होती है और यह भी पता चला कि गेमर्स ग्रे कलर को काफी अच्छे तरीके से और साफ साफ देख पाते हैं, क्युकी गेम के ज़्यादातर हिस्से में  ग्रे कलर का प्रयोग काफी ज़्यादा किया जाता हैं।
इससे आप काफी कोहरे होने पर भी आपके गाड़ी के आगे गाडियों को देख पाएंगे और भी कई चीजें बेहतर कर पाएंगे, उनके मुकाबले जो गेम नहीं खेलते। 

आपने देखा होगा कि कितने बैंक कर्मचारी ऑफिस   पूरे दिन कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं, फिर भी उनकी आंखें खराब नहीं होती, और कुछ लोगो की कुछ दिनों मे ही हो जाती हैं, तो इससे यह पता चलता है कि सबका शरीर अलग अलग हैं, उसके लिए एक गेम को ज़िम्मेदार ठहराया जाना सही नहीं हैं।



  • दिमागी शक्ति: PUBG के बारे यह ग़लत फैली हुई है कि यह आपके दिमाग की शक्ति को कम करता है, इसको भटकाता  हैं, लेकिन बहुत सारे रिसर्च में पाया गया कि जब मुश्किल वाली स्थिति होती है, तो गेम खेलने वाले  लोग उसको बेहतर तरीके से संभाल लेते हैं, उनके मुकाबले जो गेम नहीं खेलते।




  • रंग पहचानना: गेमर्स हर कलर और हर शब्द को भी सही सही पहचान लेते हैं। चाहे वो असल ज़िन्दगी में हो या फिर गेम में हो।



  • ट्रैक करने की क्षमता: गेम्स से आप चिजो को, या लोगो को ट्रैक करना सीख जाते है, चाहे। वो चलते  हुए हो, या फिर  गाड़ी चलते हुए।  क्युकी गेमर्स की यही शक्ति बहुत ज़्यादा होती हैं, वे हर चीज  को बड़े ध्यान। से देखते और समझते हैं, जैसे gun को कब reload करना है, कहा दुश्मन हैं। दिमाग में parietal lobe एक वो हिस्सा होता है जो चीज़ों को ट्रैक करता हैं, वहीं गेमर्स में बहुत शार्प पाया जाता हैं। सिर्फ यही हिस्सा नहीं और भी दिमाग के हिस्से हैं जो गेमर्स के काफी सक्रीय होते हैैं।



  • Multi tasking(एक से ज़्यादा काम करने की क्षमता): गेमर्स में  यह खूबी भी देखी गई हैं कि  वो मल्टीटास्किंग  सबसे ज्यादा अच्छे से करते हैं क्युकी गेमर्स दिमाग से ध्यान एक जगह से दूसरी गजह ले जाने में माहिर होते हैं, तो उनको इसमें कुछ भी परेशानी नहीं आती हैं। Multitasking का मतलब यह नहीं कि एक साथ हज़ार काम को करना, उसका मतलब हैं कि एक काम को भूल के तुरंत दूसरा करना, फिर तीसरा करना । गेमर्स यह बड़ी आसानी से कर लेते हैं क्युकी इसमें एक के बाद एक काम इसी तरीके। से किया जाता है।

दुनिया मे जिसका फायदा है  उसका नुकसान भी हैं, वो भी तब जब आप टाइम से ज़्यादा PUBG खेलते हो।

नुकसान


जब आप गेम एडिक्ट हो, तब यह दिक्कत की बात है, वैसे ही हैं जैसे शराब की आदत होती है, क्युकी यह proved है कि शराब थोड़ी लो तो वो दिल के लिए अच्छी हैं लेकिन ज़्यादा लेने से सभी को पता है क्या होता है। उसी तरीके से गेम भी है।

अगर आप असल ज़िन्दगी से ज़्यादा गेम में बिताते हो तो यह आपकी ज़िन्दगी बेकार कर देगी। लेकिन हां अगर गेम आपका कैरियर हैं, जैसे बहुत लोग इसे लाइव करके पैसे कमाते हैं, उन लोगो के लिए यह बात नहीं हैं, क्युकी वे उन जरियों से ज़िन्दगी में आगे बढ़ रहे होते हैं और पैसे कमाते हैं। उनको पता होता है कि हम यह सिर्फ पैसे कमाने के लिए खेल रहे हैं जबकि एक आम gamer इसको खेलने के लिए ही समझता है और इसमें फस जाता है।


PUBG BENEFITS
PUBG Chicken Dinner

हमारा विचार:

अंत में एक ही लाइन कि साइंस की भाषा में बोला जाए तो Games चाहे वो PUBG ही क्यों ना हों, अगर संतुलित मात्रा में खेला जाए तो बहुत सारे फायदे देता है, लेकिन वहीं अगर अपने इसमें पूरा दिन लगा दिया तो आपका नुकसान भी कर सकता है।

धन्यवाद आज के लिये इतना ही । 

इसी तरह की technology से जुड़ी सारी खबरों के लियेआपहमे Facebook,  twitter,  Instagram, में हमे फॉलो कर सकते हैं।


धन्यवाद 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here